नोट : आगे से इस संस्थान के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु निम्न साइट पर क्लिक करें।

JOIN-भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान-BAAS

02 June 2011

शाखा अध्यक्ष का घोषणा-पत्र

शाखा अध्यक्ष का घोषणा-पत्र

मैं स्वेच्छा से घोषणा करता/करती हूँ कि-

(1) यह आवेदन प्रस्तुत करने तक मैंने शाखा अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति/फोटो कार्ड प्राप्ति हेतु संस्थान द्वारा निर्धारित पात्रता हासिल कर ली है या मैं शीघ्र की पात्रता हासिल कर लूंगा|


(2) पुराना फोटो कार्ड (यदि पूर्व में जारी हुआ हो तो) समयान्त पर जमा कर दिया/फार्म के साथ में ही प्रस्तुत/नया कार्ड मिलते ही जमा करवा दिया जायेगा है| (जो लागू हो उसे टिक करें)

(4) मैं अपनी कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों के सहयोग से धर्म, जाति, लिंग, सम्प्रदाय और क्षेत्रीयता की भावना से ऊपर उठकर, हर प्रकार की नाइंसाफी एवं गैर-बराबरी के विरुद्ध इस संस्थान के शाखा अध्यक्ष के रूप में निर्भीकता और निष्पक्षता से कार्य करता रहूँगा और संस्थान की यथा समय प्रचलित रीति के अनुसार निम्न कार्य करना सुनिश्‍चित करूँगा :-
(क) सदस्यों को जागरूक एवं निर्भीक बनाना|
(ख) सदस्यों को संरक्षण देना और दिलाना|
(ग) जरूरतमन्दों को मार्गदर्शन एवं मदद| और
(घ) जनहित के मामलों में जरूरी कार्यवाही करना|
(4) मैं अपनी शाखा क्षेत्र के सभी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को संस्थान के उद्देश्यों तथा नियमों के अनुसार कार्य करना सिखाने हेतु उन्हें प्रशिक्षित करवाने के लिये राष्ट्रीय अध्यक्ष या नामित उच्च पदाधिकारियों को समय-समय पर आमन्त्रित करके प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन करवाने की व्यवस्था करवाते रहने के लिये हमेशा प्रतिबद्ध रहूँगा|

(5) मैं शाखा अध्यक्ष नियुक्त होने के एक माह के अन्दर-अन्दर शाखा की स्थापना के लिये निर्धारित न्यूनतम सदस्यों की संख्या की शर्त को प्रमाणित/पूर्ण कर दूँगा|

(6) मैं शाखा अध्यक्ष नियुक्त होने के तीन माह के अन्दर-अन्दर अपनी शाखा की कार्यकारिणी के अन्य पदों पर पदाधिकारियों की नियुक्ति हेतु राष्ट्रीय अध्यक्ष को प्रस्ताव प्रस्तुत कर दूँगा| 

(7) मैं शाखा अध्यक्ष नियुक्त होने के छह माह के अन्दर-अन्दर अपनी शाखा क्षेत्र की सभी शाखाओं (यदि कोई हों) का गठन करवाने हेतु अपनी अनुशंसा प्रस्तुत कर दूँगा|

(8) मैं अपनी शाखा कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के सहयोग से संस्थान की सदस्य संख्या में लगातार वृद्धि करते रहने को प्रतिबद्ध रहूँगा|

(9) मैं हमेशा इस बात के लिये प्रतिबद्ध रहूँगा कि इस संस्थान की सम्पूर्ण भारत में शाखाएँ स्थापित हो सकें| इसके लिये मैं सम्पूर्ण भारत में सदस्य बनवाने को प्रयासरत रहूँगा|

(10) मैं अपनी नियुक्ति से 6 से 9 माह के अन्दर-अन्दर अपनी शाखा के स्तर पर, अपनी शाखा की कार्यकारिणी के पदाधिकारियों तथा शाखा क्षेत्र की निम्न स्तरीय शाखाओं (यदि कोई हों) के सहयोग से प्रतिवर्ष कम से कम एक उच्च स्तरीय मीटिंक और कम से कम एक खुले कार्यक्रम का आयोजन करवाने का सम्पूर्ण प्रयास करूँगा|

(11) मैं अपनी शाखा क्षेत्र के सभी सदस्यों को संस्थान के समर्थन में प्रकाशित ‘प्रेसपालिका’ (हिन्दी पाक्षिक समाचार-पत्र) के अनिवार्य रूप से पाठक बनवाने और पुराने सदस्यों का पाठक के रूप में एक वर्ष से अधिक समय का नवीनीकरण शुल्क जमा करवाने के लिये सम्पूर्ण प्रयास करने के साथ-साथ, अधिकतम बाहरी लोगों को भी प्रेसपालिका के पाठक बनवाने का प्रयास करता रहूँगा|

(12) मुझे ज्ञात है कि संस्थान के संविधान के भाग-2 के नियम-3.4 में  साफ प्रावधान है कि
‘‘सभी प्रकार के शुल्कों पर केवल राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ही सम्पूर्ण और एकमात्र अधिकार होगा|’’   
(13) मुझे यह भी ज्ञात है कि संस्थान के संविधान के भाग-२ के नियम- 3.5 (2) के अनुसार संग्रहित अनुदान/अनुदानों में से अपनी शाखा का हिस्सा प्राप्त करते हुए मैं अपनी शाखा कार्यकारिणी के प्रबन्धन एवं संचालन के लिये आर्थिक संसाधन जुटाने के लिये लगातार प्रयास करता रहूँगा|

(14) मैं अपनी कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के सहयोग से संस्थान के संविधान के भाग-2 के नियम 19.क-0 में वर्णित शाखा कार्यकारिणी के अधिकार एवं कर्त्तव्यों का निर्वाह करता रहूँगा|

(15) मैं संस्थान की वैब साईट/ब्लॉग (baasindia.blogspot.com and baasvoice.blogspot.com) आदि पर संस्थान के बारे में जारी नवीनतम और पुरानी जानकारी का लगातार अध्ययन करता रहूँगा और इसके लिये सभी सदस्यों को भी प्रेरित करूँगा|

(16) मैं अपनी शाखा कार्यकारिणी में और मेरी शाखा क्षेत्र की निम्न शाखा कार्यकारिणियों में महिलाओं को कम से कम 35 प्रतिशत पदों पर नियुक्तियॉं दिलवाने का सम्पूर्ण प्रयास करूँगा|

(17) मेरी शाखा के पदाधिकारियों तथा निम्न शाखाओं से संस्थान के उद्देश्यों और नियमों के अनुसार सामंजस्य बिठाकर कार्य करवाने के लिये मैं पूरी तरह से जिम्मेदार और उत्तरदायी रहूँगा|

(18) मैं हमेशा इस बात का ध्यान रखूँगा कि मेरी शाखा के सदस्यों और पदाधिकारियों में सहयोग, भ्रातृत्व और आत्मीयता का रिश्ता बने और कभी कोई विवाद होने पर उसका समाधान स्वयं या उच्च नेतृत्व के मार्गदर्शन से इस प्रकार से करूँगा कि संस्थान के संगठन को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुँचे और साथ ही साथ अनुशासन भी बना रहे|

(19) उपरोक्त के अलावा मैं यह घोषणा भी करता हूँ कि मुझे ज्ञात है और मैं इसके लिये सहमत हूँ कि यदि इस संस्थान की सदस्यता और, या इसमें मुझे प्रदान पदस्थिति या फोटो कार्ड का दुरूपयोग करने पर या अनुशासनहीनता करने पर या भारतीय संविधान या इस फार्म या नियुक्ति-पत्र या इस संस्थान के संविधान में या अन्यत्र वर्णित इस संस्थान के नियमों, उद्देश्यों, कर्त्तव्यों, सिद्धान्तों, प्रस्तावों एवं इसके नेतृत्व के निर्णयों और निर्देशों के विरुद्ध या अशोभनीय या दुराचरण कार्य करने पर, मुझे प्रदान सदस्यता, फोटो कार्ड से, नियुक्ति मुझे बिना पूर्व सूचना के कभी भी निलम्बित या बर्खास्त किया जाकर मेरे क्षेत्र के मीडिया, पुलिस एवं प्रशासन को सार्वजनिक रूप से अवगत करवाया जा सकता है| यदि ऐसा होगा तो इसके लिये मैं स्वयं जिम्मेदार होऊंगा|

(20) मैंने शाखा अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति के लिये उपरोक्त समस्त विवरण एवं संस्थान के सभी नियमों को पढ एवं समझकर ही यह आवेदन प्रस्तुत किया है और मैं इसका पालन करूँगा|
=======

नोट : कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करके बास की सदस्यता का फॉर्म डाऊनलोड करें :

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी, केवल मेरे लिये ही नहीं, बल्कि सम्पूर्ण ब्लॉग जगत के लिये मार्गदर्शक हैं. कृपया अपने विचार जरूर लिखें!